नकली जीरा जब्त, फैक्ट्री मालिक गिरफ्तार

NEW DELHI(खौफ़ 24): दीपावली के मौके पर लोगों के घरों में स्वादिष्ट भोजन और पकवान बनते हैं. इस स्वादिष्ट भोजन में लोग जीरा भी डालते हैं. वहीं दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए राजधानी दिल्ली से करीब 28,000 किलोग्राम नकली जीरा जब्त किया है. जो कि लोगों के खाने में बीमारी का तड़का लगा सकता था. इस नकली जब्त जीरे का अनुमानित बाजार मूल्य करीब एक करोड़ रुपये से ज्यादा आंका जा रहा है.दिल्ली सरकार से जुड़े एक विभाग के वरिष्ठ सूत्र के मुताबिक दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच द्वारा इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. इस कार्रवाई को अंजाम देने के बाद मामले की जानकारी फूड एंड सेफ्टी डिपार्टमेंट को प्रदान की गई है.

सूत्र बताते हैं कि जो नकली जीरा जब्त किया गया है, इसे दिल्ली के कंझावला इलाके में एक फैक्ट्री में बनाया जा रहा था. पिछले कुछ समय से इस नकली जीरा को बनाने का काम चल रहा था.दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम को इस मामले की जानकारी मिलने के बाद तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की गई. वहीं पुलिस ने फैक्ट्री मालिक और आरोपी सुरेश गुप्ता को गिरफ्तार कर लिया है. साथ ही एक अन्य आरोपी से पूछताछ की जा रही है, जल्द ही उसकी भी गिरफ्तारी की पुष्टि की जा सकती है.
ऐसे बन रहा था फैक्ट्री में नकली जीरा नकली जीरा बनाने वाली फैक्ट्री में जब क्राइम ब्रांच की टीम पहुंची तो पुलिस अधिकारियों के होश उड़ गए. नकली जीरा बनाने के लिए सूखी घास, चूना पत्थर , गुड़ के शीरे (Jaggery Tip) के साथ कई अन्य पदार्थों और केमिकल के मिलावट से हजारों किलोग्राम नकली जीरा तैयार किया जा रहा था.त्योहार पर खपाने की थी तैयारी इतनी बड़ी मात्रा में जब्त नकली जीरा को विशेष तौर पर त्योहार के महीने में खपाने की तैयारी थी.

Advertisements
SHYAM JWELLERS

सूत्रों के मुताबिक दिल्ली के फैक्ट्री में बनने वाली हजारों किलोग्राम नकली जीरे को आगामी गुजरात चुनाव के दौरान वहां के मार्केट में सप्लाई करने की भी तैयारी की जा चुकी थी. इसके साथ ही त्योहार के समय दिल्ली से लेकर गुजरात समेत कई अन्य राज्यों में भी इसकी सप्लाई की जानी थी।नकली जीरा जब्त करने के बाद अब दिल्ली पुलिस इस मामले की पड़ताल में जुटी है कि इस फैक्ट्री से अब तक कितने हजार किलोग्राम नकली जीरे की सप्लाई की जा चुकी है. साथ ही किस बड़े कारोबारियों को अब तक नकली जीरा सप्लाई किया गया है. फिलहाल मामले की जांच जारी है।

Даркнет Сайт Кракен Зеркало Ссылка

slot zeus colombia88 macau999